टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए ? (2022)

Hello दोस्तों ये पोस्ट टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए? इस पर है। घर बैठे mobile & laptop की सहायता से आप आसानी से 25 से 30 हजार रुपये महीने का कमा सकते हैं। आज जो पैसे कमाने का तरीका बताने जा रहा हूं।

इस तरीके को कोई भी कर सकता है। इस काम को करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की नॉलेज की आवश्यकता नहीं है। बस आपको टेलीग्राम app में कॉपी पेस्ट work करना है.  इस काम को कोई भी कर सकता है।

लेकिन इस काम को करने से पहले ये जानना जरूरी है। कि Telegram क्या है? टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, चलिए जानते हैं। Telegram के बारे में

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए


Telegram एक Messaging app है। जैसे- Whatsapp आदि, यह भी Whatsapp की तरह ही काम करता है। जैसे- Audio, Video, Text, Apps, तथा किसी भी प्रकार की File को  Telegram यूजर आसानी से भेज सकते हो,


इसमे आपको chat, secret chat, call, new group का feature मिलता है। लेकिन Telegram का सबसे खास Feature यह है, की आप इसमें channel भी बना सकते हो। और आप Telegram Channel से पैसे भी कमा सकते हो, इसके लिए आपको सबसे पहले Telegram App को install करना होगा।

यह app आपको Android, IOS, Windows, Linux Systems के लिए available है। install करने के बाद अपने mobile number से अपना account बना लें। इसके बाद आपको New Channel बनाना है। Telegram me channel kaise banaye. चलिए जानते हैं।


टेलीग्राम में चैनल बनके पैसे कमाए


Telegram Channel बनाने के लिए सबसे पहले आपको New Channel पर click करना होगा। उसके बाद Channel का नाम दें, फिर चैनल का Discreption लिखें। और एक Channel Logo लगाये अब आपका चैनल बनकर तैयार है।

Telegram Channel List (टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए)

Movies Download Channel

New Channel

Deals & Offers Channel

Paytm Cash Channel

Others Channel

टेलीग्राम चैनल को ग्रो कैसे करें

Telegram से पैसे कमाने के लिए आपके Telegram Channel पर subscriber होना जरूरी है। जब तक आपके channel में subscriber नही होंगे, टैब तक आप पैसे नहीं कमा सकते हैं। चलिए जानतें हैं, की आप अपने Telegram channel के Subscriber को कैसे बढ़ा सकतें हैं।


Telegram link:- इस तरीके से आप Telegram Channel को Free में Promot कर सकते हैं। इसके लिए आप social media का सहारा ले सकते हैं। बस आपको अपने account में अपने Telegram Channel का लिंक add करना है, और channel के बारे में बताना है।


Paid promotion:- इसकी मदद से भी आप अच्छे खासे subscriber ला सकते हैं। लेकिन इसको करने के लिए आपका चैनल जिस भी टॉपिक पर है, उसी टॉपिक से रिलेटेड आपको दूसरे चैनल को ढूंढना होगा। और उनको पैसे दे कर के अपने चैनल का paid promotion करवाना  है।

YouTube:- अगर आपके पास YouTube Channel है। तो बहुत ही अच्छा है क्योंकि इसकी मदद से आप किसी भी चैनल को आसानी से promote कर सकते हो, वो भी फ्री में  बस आपको एक छोटा सा काम करना होगा, हर वीडियो में आपको अपने Telegram Channel के बारे में बताना है। और Channel का link Description में दे देना है। जो भी लोग उस चीज से interested होंगे वो आपके चैनल पर जाकर Subscribe करेंगे।

Website:- टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए यह भी एक अच्छा Option है। अपने Telegram Channel को Grow करने का इसकी मदद से आप अपने किसी भी चैनल को ग्रो कर सकते हो। बस आपको अपनी Website में अपने Telegram Channel को Add करना है। अगर आप अपने टेलीग्राम चैनल से related कोई post लिख रहे हो तो आप उसमें भी अपने channel का link दे सकते हो।

Cross promotion:- यह तरीका भी सही है। अपने चैनल को grow करने का लेकिन इस तरीके को करने के लिए आपके चैनल में कुछ Subscriber होने चाहिए। फिर आपको अपने चैनल से रिलेटेड दूसरे चैनल को ढूंढना होगा, जिसके Subscriber भी आप के जितने होने चाहिए तभी आप इस तरीके को कर पाएंगे।

टेलीग्राम चैनल से पैसे कैसे कमाए

यह भी पढ़ें

Note (टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए):- Telegram आपको ऐसा कोई Option नही देता है। जिसकी मदद से आप अपने चैनल को monetaiz कर सकें। और पैसे कमा सकें लेकिन आप दूसरे तरीकों से अपने चैनल को monetize कर सकते हैं। चलिए जानते हैं, उन तरीकों के बारे में।


URL Shortener:- अगर आपका Downloading Channel है, तो यह तरीका आपके लिए बेस्ट है। इसकी मदद से आप अपने चैनल को बहुत ही आसानी से monetaiz कर सकते हैं। इसके लिए आपको यह करना होगा कि आप जिस भी चीज का Download link दे रहे हैं। उस link को सबसे पहले आप URL Shortener से short कर के दें। जितने ज्यादा आपके link पर click होंगे आपको उसी हिसाब से पैसे दिए जाएंगे।

Affiliate Marketing:- यह टेलीग्राम से पैसे कमाने का सबसे अच्छा और बहुत ही फेमस तरीका है। इसकी मदद से आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं, इसको करने के लिए आपको अच्छा Affiliate program की आवश्यकता होगी। मै कुछ अच्छे Affiliate program ने नाम बता देता हूं। Amazon, Flipkart इनके Product को आप अपने चैनल में Promote कर के बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

Channel Promotion:- अगर आपके चैनल पर काफी सारे सब्सक्राइबर हैं। तो आप दूसरे चैनल्स को प्रमोट करके बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। बस आपको अपने सब्सक्राइबर के हिसाब से पैसे लेने हैं। और चैनल्स को प्रमोट करने है।

Traffic Redirect:- जी हां आप अपने Channel के  Traffic को Redirect करके अपने दूसरे किसी platform पर ले जा सकते हैं। और वहां से आप पैसे कमा सकते हैं। अगर आपका कोई YouTube Channel या Website है और उसमे traffic को भेजते हैं। तो आप पैसे कमा सकते हैं बस आपका चैनल या वेबसाइट मोनेटाइज होना चाहिए।

Sponsorship:- टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए अगर आपके चैनल में अच्छे खासे सब्सक्राइबर हो जाते हैं तो आप अपने चैनल के लिये sponsor ले सकते हैं। इसकी मदद से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Sell channel:- अगर आपको चैनल को grow करना आता है। तो आप चैनल को भी बेच कर के पैसे कमा पाएंगे ऐसे बहुत से लोग हैं जो चैनल को खरीदते हैं। उनको आप चैनल बेच सकते हैं। उस चैनल में जितने ज्यादा सब्सक्राइबर होंगे आप उतना ज्यादा ही पैसा ले सकेंगे।

Last Word

Hello दोस्तों आज की इस पोस्ट में अपने जाना कि टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए वैसे तो टेलीग्राम से पैसे कमाना कोई आसान काम नहीं है। फिर भी अगर आप टेलीग्राम चैनल को ग्रो कर लेते हैं। तो आप कमा सकते हैं। आसा करता हूँ की यह पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अगर इस पोस्ट से रिलेटेड आपका कोई सवाल या सुझाव है, तो आप comment कर के जरूर बताएं।



3 टिप्पणियाँ

और नया पुराने